चुनाव के पूर्व नालंदा को CM नीतीश ने दी विकास की सौगात, इन योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन

नालंदा, बिहरशरीफ | मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने गुरुवार को नालंदा के लिए योजनाओं की बरसात कर दी। एक साथ मुख्यमंत्री (CM Nitish Kumar) ने 334 ग्रामीण सड़क एवं पुलों का शिलान्यास, कार्यारंभ और उद्घाटन किया। पटना से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 135 ग्रामीण पथों का जहां शुभारंभ किया, वहीं 103 ग्रामीण पथ का कार्यारंभ किया, जबकि 91 ग्रामीण पथों का शिलान्यास तथा 05 ग्रामीण पुल का कार्यारंभ और शिलान्यास किया।

इसके तहत जिले के तीनों कार्य प्रमंडल हिलसा (Hilsa), बिहारशरीफ (Biharsharif) और हरनौत (Harnaut) की सड़क योजनाएं इसमें शामिल थी। इसके साथ हीं जिले के प्रायः गांव और टोले बारहमासी सड़क से जुड़ जायेगा। विधानसभा चुनाव के ठीक पहले जिले के लोगों को मुख्यमंत्री ने बड़ी सौगात दी है। यह सभी पथ जिले के विभिन्न प्रखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों का है। मुख्यमंत्री द्वारा जिन पथों का उद्घाटन, शिलान्यास और कार्यारंभ किया गया, वे सभी पथ जिले के सभी 20 प्रखंडों अंतर्गत आते है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनका सपना था कि जिले के सभी गांव और टोले बारहमासी पक्की सड़क से जुड़े और उसी के तहत लगातार काम चल रहा था और सभी गांव एवं टोलों को पक्की सड़क से जोड़ने के लिए या तो काम पूरा कर लिया गया है या काम चल रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि गांव को विकसित करने के लिए गांव की गलियों की पीसीसी ढलाई और नाली का निर्माण कराया गया है। हर घर नल का जल मुहैया कराया गया है।

इन सभी योजनाओं का कार्य पूरा हो जाने से नालंदा के लोगों को आवागमन में काफी सहूलियत होगी. शहर से लेकर गांव तक की सड़क, संपर्क पथ का उद्घाटन व शिलान्यास किया गया है. उद्घाटन के मौके पर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह (DM Nalanda), पुलिस अधीक्षक नीलेश कुमार (SP Nalanda) सहित अन्य वरीय पदाधिकारी व कार्य प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता व सहायक अभियंता मौजूद थे.

NALANDA REPORTER

हरनौत डिवीजन में 11 अरब की 34 सड़कों का उद्घाटन

ग्रामीण कार्य विभाग के हरनौत डिविजन में 11 अरब 28 करोड़ 43 लाख 36 हजार की लागत से बनी 55 किमी 313 मीटर सड़क का सीएम नीतीश कुमार ने पटना से उद्घाटन किया। इन सड़कों के बनने से जिले के तीन दर्जन से अधिक गांवों का राजधानी से पहुंच आसान हुआ है।

ग्रामीण कार्य विभाग के सहायक अभियंता मुकेश सिंह ने बताया कि मुख्य सड़कों में हरनौत के जलगोविंद पथ से तीरा, चेरो रोड से बलवा पर, एनएच 30ए से किचनी का पुरब-पश्चिम टोला, लोहरा, दयालपुर से गदनपुरा, सिरनावां, निजाय से भाथा वाया उमरचक, सालेपुर से विधिपुर, चिरैया पर कैथीर रोड, सालेपुर-विरनावां देहलीचक वाया लोदीपुर, चंडी-बिहार रोड से रुखाई, चंडी-हरनौत रोड से गंगौरा, हिलसा-नूरसराय से मेहतरमा, धरमपुर-महकार से हसनी, कोरनावां-धमौली रोड से विरनावां महतो टोला तक शामिल है।

NALANDA REPORTER

राजगीर डिवीजन में 465.338 लाख की योजनाओं का शिलान्यास

बलवापर मीडिल स्कूल से बलवापर पुलपर तक, बेन परबलपुर पथ से कोसनारा मोड़, एकसारा मोड़, एकसारा मीडिल स्कूल, भतु बिगहा से शहरी, लक्ष्मण बिगहा से बिगहा आरावां, सिलाव मैजरा पथ से जनारो तक 465.338 लाख की सड़क योजनाओं का शिलान्यास हुआ।

मालीसाढ़ से मालीसाढ़ वैरेज तक, नेकपुर से जती भुगवानपुर कुबड़ी, राजगीर छबिलापुर पथ से खैराचमन, राजगीर छबिलापुर पथ से गोरौर, राजगीर इसलामपुर, डोगी, छबिलापुर से रत्ना पथ, सिलाव गोरौर पथ से मेयार, बीएड कालेज कोथिया मोड़ से जुआफर डीह, बड़गांव के कैला रोड से बीरसिंह पचवाड़ा, नीरपुर रोड से जगदीशपुर वाया महामाया स्थान, नीरपुर मोड़ से निरपुर गांव होते कोहनर, एनएच 31 से दुर्गा नगर, एनएच 31 से रैतर, राजगीर गिरियक रोड से ठाकुर स्थान,राजगीर गिरियक रोड से नई पोखर, धरमपुर से पावा डीह होते चंडी मौ,

सिलाव राजगीर मुख्य मार्ग से माहुरी गांव, झुनकिया बाबा मंदिर से चकपर, सिलाव से गोरौर, राजगीर छबिलापुर से सवलपुर, छबिलापुर से ठठेरा, सिलाव गिरियक पथ के बकछु मोड़ से करियाना, सिलाव रेलवे क्रासिंग गिरियक मुख्य पथ वाया पथरौरा नहर बिगहा गांव, एनएच 82 से झालर गांव, छबिलापुर धरहरा पथ, थिरू बिगहा से विजय नगर, दाहा घाट से कोल्हुआ, सिलाव भुई आरसीडी से कुलठौर, बकछु गांव से घोसरावां पुल तक सड़क निर्माण का कार्यान्वयन हुआ।

बिहारशरीफ डिवीजन में सड़क योजनाओं का शिलान्यास

कार्य प्रमंडल बिहारशरीफ के 2038.623 लाख की सड़क योजनाओं का शिलान्यास किया गया है। जिसमें एनएच 31 से शंकर बिगहा, एनएच 31 से नदियावां, पचेतन रोड से मोहिद्दीनपुर बेलदारी, तिउरी हवेली एनएच-82 रोड से नारायण टोला, सोइवा अलीपुर रोड से मुफ्तीपुर एवं अहियाचक हरिजन टोला, एनएच 31 से नवादा गांव तक पथ, एनएच 31 से पतासंग, एल-60 से मुर्गियाचक, सुपासंग से जलालपुर तक, पूर्वी बेलदरिया से बिचली बेलदरिया वाया पश्चिमी बेलदरिया, सोनडीहा मोड़ से बाबू बिगहा होते मीडिल स्कूल काजीचक, बाबू नाथ मोड़ से भदरथी शेखपुरा सीमा तक, बहुआरा मकदुआने पथ से सलेमा, बहुआरा मकदुआने पथ से सुखानंदपुर, एनएच 110 से सरैया, गैवी पेशौर रोड से उतरनावां, टी-1 से निजाय गोनावां रोड से लोहरामचक, बेरौटी देवी स्थान से एल-40 व अन्य योजनाएं हैं।

कार्य प्रमंडल हिलसा के तहत इन पथों का उद्घाटन

कार्य प्रमंडल हिलसा के तहत एकंगरसराय प्रखंड के एसएच 4 से एकंगरसराय थाना डाकबंगला के बीच से खोजाचक होते हुए पुरंदरपुर तक, कोसियावां से वाजितपुर तक, हिलसा के नवडीहा भगतपुर से बिजलापर पथ, सोहसराय से दुर्गा बिगहा वाया छकन टोला, कामता से पासवान टोली, मांझी टोली, वाना बिगहा से परबलपुर के बीच मुहाने नदी पर पुल निर्माण, बनारसी बिगहा में पैमार नदी पर पुल निर्माण, रूपसपुर से पीर बिगहा पथ में जलवार नदी पर पुल निर्माण, एकंगर-बिहार पथ से मुंदीपर पथ, तेल्हाड़ा इसलामपुर से विजेखरी, तेलहाड़ा इसलामपुर से विशुनपुर, इसलामपुर राजगीर से महमुदा सहित कई सड़कों का उद़घाटन हुआ।

इन पथों का हुआ शिलान्यास

मकदुआने से सिंगथु भाया छबिलापुर, मणिराम अखाड़ा से लंगड़ी बिगहा भाया कल्याणपुर, NH-82 से लखरावां, मेहनौर से NH-31 कासिमचक तक, NH-31 से पतासंग होते हुए अंबा, रहुई बाजार में पीसीसी ढलाई एवं नाला निर्माण, बिहार-निजांय रोड से सलेमपुर भाया भदवा, NH-31 धमौली मोड़ से देव बिगहा मोड़ भाया गंगापुर-शिवाय बिगहा, चनौरा-धमौली- रहुई रोड से इमली बिगहा भाया चंदवारा, सोनसा-चुनूचक रोड से चंदवारा, बिंद- अलीपुर रोड से सोनसिकरा, NH- 31 से अमरपुर,

हुसैनपुर मोड़ से उतरथु मोड़-अहियाचक पक्की रोड से हुसैनपुर, टी-1 से भदवा, टी-3 से मुसेपुर, NH- 31 से मिल्कीपर, सोयबा-उतरथु रोड से धरमपुर, भेंडा मोढ़ के सोनसा पथ से ग्राम सोसंदी-चांद बथान तक, SH-78 से सोसंदी देवीस्थान, NH-31 से शंकर बिगहा, NH-31 से दनियावां, NH-82 पचेतन रोड से मोहिउद्दीनपुर- बेलदारी, तिउरी-हवेली NH-82 रोड से नारायण टोला, सोनसा अलीपुर रोड से मुफ्तिपुर एवं अहियाचक हरिजन टोला, NH-31 से नवादा गांव तक, NH–31 से पतासंग, एल-60 से मुर्गियाचक, सुपासंग से जमालपुर तक, पूर्वी बेलदरिया से बिचली बेलदरिया भाया पश्चिमी बेलदरिया, सोनडीहा मोड़ से बाबू बिगहा होते हुए मिडिल स्कूल काजीचक,

बाबूनाथ मोड़ से भदरथी-शेखपुरा सीमा तक, बहुआरा-मकदुआने पथ से सलेमा, बहुआरा-मकदुआने पथ से सुखानंदपुर, NH-110 से सरैया, गैबी-पेशौर से उतरनावां, टी-॥ निजांय-गोनावां रोड से लोहरामचक, बेरौटी देवीस्थान से एल-40 तक, कोरई गढ़पर स्कूल से पूरब एल-56 तक, आंगनबाड़ी केंद्र सिंगथु से एल-28 तक, बड़ी मलावां से एल-54 मंदिर के निकट से मोगलानी चक, सारे-नोआवां पथ के नोआवां से सरबहदी उच्चस्तरीय पुल तक पहुंच पथ, सोनसा चुन्नू चक रोड के चुनूचक से कुंवरडीह मिडिल स्कूल तक पथ निर्माण, सैदी मिडिल स्कूल शिव मंदिर के निकट पंचाने नदी में उच्चस्तरीय पुल का निर्माण,

इन पथों का हुआ उद्घाटन

सोयबा- माफी रोड से पेसौढ़ा, एल-38 से वेशमक, बिहार-निजांय रोड से भंडारी गांव तक हुसैना बिगह्य मोड़ से हुसैना बिगहा गांव तक, मिरदाद से मननकी भाया वासमन बिगहा पथ, लाल बिगहा यात्री शेड से डुमरावां महादलित टोला मिडिल स्कूल तक, गोपालबाद-कोतरा पथ से धनुकी तक, सारे-नोआवां पथ के कोनंद मोड़ से गोबर बिगहा, सारे-नोआवां पथ से कोयरी बिगहा, गोपालबाद-कोतरा पथ से रूपसपुर तक, रहुई-निजाय॑ से अब्दुलहीचक.

Nalanda News से जुड़े, ताजा अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

1 thought on “चुनाव के पूर्व नालंदा को CM नीतीश ने दी विकास की सौगात, इन योजनाओं का किया शिलान्यास व उद्घाटन”

  1. Sir mere village bangauriya joki NH-31 SE 1KM PADTA HAI JOKI ROAD NAI OUR NAHI PCC DHALAI HAI SIR eddhr bhi todha dhyan digiye poor par

    Reply

Leave a Comment