नालंदा : NH-20 हरनौत बाजार में गड्ढों में फंस रहे वाहन, लोग हो रहे परेशान

हरनौत | पटना से रांची जाते वक्त जब लगातार वाहन हिचकोले खाने लगें, मानों कि आप हरनौत बाजार पहुंच गये। NH-20 की बदहाली का खामियाजा हरनौत के लोगों के साथ ही इस सड़क से आने-जाने वाले तमाम यात्रियों को भुगतना पड़ रहा है। पटना से रांची जाने वाले NH-20 में एक किलोमीटर हरनौत बाजार पार करने में दर्जनों बार हिचकोला खाना पड़ता है।

अक्सर वाहनों का गड्ढों में एक्सल टूट जाता है। रात में छोटे वाहनों की रफ्तार अचानक खतरा का सबब बन जाती है। वाहन में सोए यात्रियों को ऐसा लगता है कि भूकंप आ गया। वाहनों में बैठे यात्रियों को बगैर देखे अहसास हो जाता है कि हरनौत बाजार पार कर रहे हैं। अक्सर सड़क जाम के चलते वाहनों का लम्बी कतार लगा रहना आम बात हो गयी है। उभड़-खाबड़ सड़क से उड़ती धूल से हर किसी को परेशानी हो रही है।

nh 20 harnaut
फोटो – सुन्दरम भारती

वीआईपी के लिए साफ हो जाती है सड़क

जब जब वीआईपी लोगों का इस सड़क से गुजरना होता है, पुलिस सड़कों पर तैनात रहती है। एक भी वाहन को रुकने नहीं देती है। जब वीआईपी चले जाते हैं तो फिर आम लोगों को वही समस्या सताने लगती है। हालांकि, गोनावां रोड मोड़ के पास अक्सर पुलिस गाड़ी लगी रहती है। बावजूद खास असर नहीं देखने को मिलता है।

सड़क में अनगिनत गड्ढे

अनगिनत गड्ढे रहने के कारण अक्सर सड़क जाम से आम लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एम्बुलेंस से जाने वाले मरीजों को सबसे ज्यादा संकट झेलकर हरनौत बाजार पार करना पड़ रहा है। कई लोगों ने बताया कि हरनौत में सड़क मरम्मत तो की जाती है, लेकिन गुणवत्ता का ख्याल नहीं रखा जाता है। इसके चलते कुछ ही दिनों बाद स्थिति बदहाल हो जाती है।

वाहनों के टूट जाता है एक्सल

सीएम नितीश कुमार का गृह प्रखण्ड है, लेकिन पटना से चलकर राँची पहुँचने में हरनौत ही एक ऐसी जगह है, जहाँ NH पर छोटे वाहन तो दूर ट्रक का एक्स्ल टूट जाता है। दिनोंभर सड़क जाम जैसा नजारा बाजार में बना रहता है। लगभग आधा किलोमीटर बाजार पार करने में पसीना छूट जाता है। रात में अक्सर छोटे वाहन स्पीड से गुजारते हैं।

NALANDA REPORTER
फोटो – सुन्दरम भारती

पुलिस पर भारी पर रहे अतिक्रमणकारी

सड़क के दोनों किनारे इन दिनों अतिक्रमणकारियों के कब्जे में हैं। इसके चलते आम लोगों को न चाहने के बावजूद भी बीच सड़क पर चलना मज़बूरी हो गया है। पुलिस पर भारी पर रहे अतिक्रमणकारी से मुक्ति पाने के लिए डीएम से लेकर सीएम तक लोग लिखित व मौखिक गुहार लगा चुके हैं। फिर भी आम लोगो को सुरक्षित सुरक्षित यात्रा करने का मौका नहीं मिल रहा है।

सड़क के दोनों किनारों पर फुठपाथी दुकानदार, होटल संचालक, मुर्गा दुकानदार ने निजी जमीन की तरह कब्जा जमा रखा है। आठ लाख की लगत से डाकबंगला में सब्जी मंडी बनायी गयी है जो बेकार पड़ी है। स्थाई दुकानदार सामने वाले फुटपाथी दुकानदार से मनमाना पैसा वसूल कर आम लोगों को फज़ीहत में डालने में थोड़ा भी नहीं हिचकते हैं। इसके चलते लगभग दिनोंभर सड़क जाम लगी रहती है।

आम लोगों को बीच सड़क पर पैदल चलना पड़ता है। अब तक कई बार प्रसाशन द्वारा बलपूर्वक अतिक्रमणकारियों को सड़क किनारे से हटाया गया है। लेकिन, कुछ ही दिन बाद सड़क किनारे फुटपाथी दुकानदार जबरदस्ती दुकान लगाने से बाज नहीं आते हैं। हरनौत में वाहन स्टैंड न रहने से बिहारशरीफ बख्तियारपुर की ओऱ जाने वाले वाहन को सड़क किनारे लगाए जाने के चलते भी जाम के स्थिति बनी रहती है।

harnaut-biharsharif road nalanda

हर दिन गुजरती है VIP गाड़ियाँ

छोटे-बड़े वाहन सड़क पर लगाकर यात्री उतारते या बैठते हैं। सूबे की निगाहों पर रहने वाला हरनौत में NH-20 से हर दिन कोई न कोई वीआईपी की गाड़ी गुजरती है। बावजूद किसी का ध्यान नहीं जा रहा है। उबड़-खाबड़ सड़क पर वाहनों का एक्सल टूट जाता है। दिनभर सड़क जाम की स्थिति बनी रहती है।

एक तो बराबर सड़क जाम और दूसरा धूल से आम लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो रहा है। उड़ती धूल के कारण एलर्जी से लोग छींकते-छींकते परेशान हो जाते हैं। सड़क की मरम्मत के लिए डीएम व NHAI के अधिकारियों से कई बार कहा गया है। बावजूद गड्ढे नहीं भरे गए। समय रहते सड़क मरम्मत नहीं करायी गयी तो स्थानीय लोगों के सहयोग से आंदोलन किया जाएगा।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

Leave a Comment