Nalanda News: बिहारशरीफ में नहीं मान रहे लोग, लॉकडाउन की जमकर उड़ा रहे धज्जियां

बिहारशरीफ | लॉकडाउन (Lockdown in Nalanda) की जिले में सख्ती से अनुपालन हो न हो लेकिन काफी हद तक लॉकडाउन सफल चल रहा है। हालांकि बिहारशरीफ (Biharsharif Smart City) शहरी क्षेत्रा के कुछ ऐसे इलाके हैं, जहां लॉकडाउन की धज्जियां भी उड़ रहीं है। पर्व-त्योहारों की आड़ में कपड़ा, श्रृंगार की जहां दुकानें खुल रही है, वहीं किराना और दवा दुकानों (Medical Store) में सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन नहीं हो रहा है। और तो और लॉकडाउन का पालन कराने वाले पुलिस कर्मी (Bihar Police) हीं दुकान खुलाकर अंडरवियर और बनियान खरीदते देखे जा रहे है।

  • लॉकडाउन का पालन करने वाला हवलदार खुद भीड़-भाड़ के बीच खरीदता देखा गया कपड़ा
  • शृंगार, कपड़ा, जूता-चप्पल, स्वर्ण आभूषण, बरतन की दुकानें भी खोली जा रही है
  • पर्व को लेकर सघन आबादी के बीच लग रही है बकरे की बाजार, कहीं बिक रहा लच्छा तो कहीं राखी

लॉकडाउन का कोई असर नहीं

शहर (Biharsharif) का लाइफलाइन कहलाने वाला पुलपर चौक (Pulpar) से लेकर बड़ी दरगाह (Badi Dargah) के बीच के इलाके में चाहे सब्जी बाजार हो या शालूगंज या फिर खचिया गली। यहां लॉकडाउन दिखता हीं नहीं है। सड़कों पर कचड़ी और पकौड़ी छानकर बेचा जा रहा है। किराना दुकानें खोलना लाजिमी है लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का कोई ख्याल नहीं है।

बिहारशरीफ बाजार
© Prashant Kumar Sahni

छोटे-छोटे होटल भी इन क्षेत्रों में खुले रह रहे हैं, जहां लोग बैठ कर खाते भी दिख रहे है। और तो और चप्पल, कपड़ा, श्रृंगार, खिलौना की दुकानें भी खुली है। कई सोने-चांदी और बरतन की दुकान भी खुली हुई दिखी। कई ऐसी भी दुकानें है, जिसका थोड़ा दरवाजा खोलकर व्यवसायी बाहर ही बैठा होता है और ग्राहक के आते हीं दुकानदारी शुरू कर देता है।

ये भी पढ़ें: नालंदा में कहां और कब तक बनेगा फिल्म और आईटी सिटी… जानिए

इन सबके अलावे बिहार थाना क्षेत्र के कॉलेजिएट स्कूल के सामने एक दुकान ऐसी भी दिखी जहां बिहार पुलिस का हवलदार भी औरों के साथ बनियान और अंडरवियर खरीदता दिखा। दुकानदार की हिम्मत देखें मुख्य सड़क पर आधा शटर खोलकर सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियाँ उड़ाते हुए सामान बेच रहा हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग की उड़ी धज्जियां

पुलपर चैराहा से आलमगंज जाने वाली रोड में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाकर खस्सी और बकरा बिक रहा हैं। लच्छा की दुकानें पुलपर लेन में सजी देखी गयी। पुलपर चैराहा के उत्तर वाली सड़क में कई राखी की दुकानें भी देखी गयी। यह अलग बात है कि राखी दुकान में कहीं खरीदार नजर नहीं आया।

NALANDA REPORTER

एक ओर राज्य सरकार राज्य में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए अनलॉक-3 के बाद भी कई सख्तियां बरतने का निर्देश जारी किया हैं। रात्रि में निषेधज्ञा लागू रहेगी, लेकिन छोटे-छोटे बाजारों को तो छोड़ दें बिहारशरीफ जिला मुख्यालय में लॉकडाउन का उल्लंघन कर दुकानें सज रही है।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

Leave a Comment