कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर रोटरी क्लब तथागत ने चलाया जागरुकता अभियान

दीपक विश्वकर्मा (नालंदा) | रोटरी क्लब तथागत स्थापना काल से ही सामाजिक कार्यों में अपना विशिष्ट पहचान बना रहा है। जिले में व्यापक रूप से जन जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से रोटरी क्लब तथागत ने रविवार को घोसरावाँ में देवेंद्र आइटीआइ में भारतीय जन उत्थान परिषद के सहयोग से जागरूकता सह टीकाकरण शिविर लगाया। इस अवसर पर रोटरी तथागत के तरफ़ से अनेकों प्रतिष्ठित चिकित्सक गाँव वालों को टीकाकरण से सम्बंधित ज़रूरी बातें बतायीं।

अध्यक्ष दिनेश कुमार ने कहा की रोटरी तथागत की इस सत्र का यह अंतिम कार्यक्रम है और अब हम 1 जुलाई से नए सत्र में  अध्यक्ष अशोक कुमार एवं सचिव जोसेफ टी.टी  के नेतृत्व मेंजोशों खरोश के साथ समाज के बीच बने रहेंगे। आज जागरूकता सह टीकाकरण कार्यक्रम के साथ-साथ पर्यावरण की महत्ता को ध्यान में रखते हुए 250 फलदार पौधे ग्रामीणों के बीच बाँटे गए।

सचिव दीपक कुमार ने कहा की इस सत्र में रोटरी तथागत ने अनेकों कार्यक्रम किए लेकिन कोरोना के रोकथाम सम्बंधित कार्य उल्लेखनीय रहा। प्रोजेक्ट चेयरमैन डॉ रत्नेश अमन ने कहा की पिछले रविवार को हमलोग ओनदा गाँव से ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण जागरूकता अभियान की शुरुआत की थी, साथ ही सेंट जोसेफ अकैडमी में पाँच दिवसीय टीकाकरण कैम्प भी लगाया गया एवं सिविल सर्जन के साथ एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आइएमए में करके टीकाकरण की आवश्यकता का संदेश दिया  गया।

NALANDA REPORTER

वरिष्ठ नेत्र चिकित्सक डॉ अरविंद कुमार सिन्हा ने कहा की जागरूकता अभियान के कारण लोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है। अब महिलाएं भी बड़ी संख्या में टीकाकरण करवा रहीं हैं। आँख की गंभीर बीमारी ब्लैक फंगस से बचाव के लिए टीकाकरण को जरूरी बताया।

फिजिशियन डॉ सुजीत कुमार ने कहा की इस बार गाँव वालों की विशेष माँग पर और ज़िला प्रशासन के सहयोग से 50 लोगों को टीका भी कार्यक्रम स्थल पर ही लगाया गया। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सुनील कुमार ने कहा अभी 18 वर्ष से कम उम्र के लिए टीका नहीं बना है इसलिए बच्चों को कोरोना से सुरक्षित रखने की जिम्मेवारी अभिभावकों की है।

डॉ चंदेश्वर प्रसाद एवं डॉ दीनानाथ वर्मा ने कहा कि  रोटरी तथागत के इस जागरूकता अभियान से एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है जिससे जिले में टीकाकरण में तेज़ी आयी है। डॉ मेजर अजीत कुमार ने कहा की आने वाले दिनों में कोरोना के नए वेरीयंट आ सकते हैं लेकिन टीकाकरण कराने से अपने साथ साथ पूरे परिवार को सुरक्षित रखा जा सकता है। डॉ विभाष प्रियदर्शी ने टीकाकरण को कोरोना से बचाव में कारगर बताया।

भारतीय जन उत्थान परिषद के महासचिव अभिषेक भारतीय ने रोटरी तथागत के जागरूकता एवं टीकाकरण कार्यक्रम के साथ साथ किए जा रहे सामाजिक कार्य और कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में कराए जा रहे जागरूकता के लिए क्लब के सदस्यों को अपनी ओर से शुभकामनाएं दी उन्होंने कहा कि इस कोरोना वैश्विक महामारी के दौर में हमारी संस्था भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं और पूरे जिले में जागरूकता अभियान चला रही है।

रोटेरियन अनिल कुमार एवं परमेश्वर महतो ने जागरूकता एवं टीकाकरण कार्यक्रम में ग्रामीणों के उत्साह पूर्वक शामिल होने और टीका लगवाने के लिए धन्यवाद दिया।इस मौके पर 250 मास्क का वितरण भी किया गया।

वरिष्ठ सदस्य अरुण कुमार वर्मा एवं विश्वप्रकाश ने कहा कि रोटरी तथागत आगे भी अपने विभिन्न कार्यक्रमों से लोगों में लगातार जागरूकता फैलाने का काम करती रहेगी। इस मौके पर रो.मनोज रस्तोगी, आशीष रस्तोगी, अमित भारती, अनिल सैनी, महेश लोहानी, कुमार बलजीत, अमित कुमार, संजीव दास एवं रोट्रेक्ट अध्यक्ष राजन अग्रवाल आदि ने भरपूर सहयोग किया। जिला प्रशासन और अन्य स्वयंसेवी संगठनों ने क्लब के इस अभियान की सराहना की है एवं सफलता के लिए बधाई दी है।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

Leave a Comment