नालंदा के 46 पंचायतों में लगा हाई स्पीड इन्टरनेट ऑप्टिकल फाइबर

नालंदा न्यूज़ | भारत सरकार दूरसंचार निगम द्वारा टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदाता भारत नेट (भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड) के माध्यम से नालंदा जिले की सभी पंचायतों में इंटरनेट और WIFI की सुविधा बहाल होगी। ऑप्टिकल फाइबर (Optical fibre) से पंचायतें जुड़ेंगी तो गांव में ही इंटरनेट सेवा मिलने लगेंगी। अबतक 46 पंचायतों को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ दिया गया है तो 21 पंचायतों में वाईफाई की सेवा बहाल भी कर दी गयी है।

Digital India के चल रहें कार्यों में तेजी लाने का निर्देश

गुरुवार को अपने कार्यालय कक्ष में DM Nalanda योगेन्द्र सिंह ने संबंधित एजेंसी के साथ बैठक कर किये जा रहे कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए तेजी काम करने का आदेश दिया। कहा, पंचायतों को Digital बनाने के कार्य में किसी तरह की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

समीक्षा के दौरान एजेंसी द्वारा बताया गया कि अब तक 46 ग्राम पंचायतों में ऑप्टिक फाइबर पहुंचाकर सेवा बहाल कर दी गयी है। शेष जगहों पर काम चल रहा है।WIFI हॉटस्पॉट 128 स्थानों पर लगाना है। इसके विरुद्ध अबतक 21 स्थानों पर कार्य को पूर्ण किया जा चुका है। एफटीटीएच कनेक्शन ग्राम पंचायतों में 256 देना है। इसके विरुद्ध 77 कनेक्शन दे दिया गया है।

NALANDA REPORTER

नियमित तौर पर काम की प्रगति की रिपोर्ट दें

DM Nalanda योगेन्द्र सिंह ने कहा कि किसी अन्य एजेंसी द्वारा काम करने के दौरान कहीं केबल क्षतिग्रस्त होता है तो इसकी तत्काल सूचना जिला स्तर पर उपलब्ध कराएं। उन्होंने कहा कि डिजिटल इंडिया के तहत काम करने वाली एजेंसी के प्रतिनिधि नियमित रूप से कार्य पूर्ण होने से संबंधित प्रतिवेदन उपलब्ध कराएं।

गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत इस कार्य के माध्यम से भी स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। बैठक में उप विकास आयुक्त, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, BSNL के अभियंता व एजेंसी के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

Leave a Comment