नालंदा : हरनौत में कुछ ही महीने पहले बनी सड़क आज बनी है तालाब

नालंदा/हरनौत | कुछ ही महीना पहले बनी सड़क पर जलजमाव हो गया है। इससे 3 मोहल्लों के करीब 8 हजार लोग गंदा पानी से होकर गुजरते हैं। लोगों को गंदा पानी से होकर आना-जाना पड़ता है। हद तो इस बात की है कि इस सड़क का निर्माण ग्रामीण कार्य विभाग से किया गया है। इसके गेट पर हे होकर यह सड़क गुजरती है।

कार्यालय के गेट पर ही सड़क पर से गंदा पानी बह रहा है। सड़क निर्माण के समय ग्रामीण कार्य विभाग के इंजीनियरों ने शायद अनुमान नहीं लगाया होगा कि बरसात के दिनों में पानी सड़क के इस पार से उस पार होगा। सड़क की लेवलिंग करने में निश्चय ही चूक हुई है। इसके चलते कई स्थानों पर घुटनाभर पानी जमा है।

गंदे पानी से निकल रही बदबू से महामारी का खतरा

सरकारी कुव्यवस्था के चलते बाजार में जलजमाव की समस्या दिन पर दिन गहरातीजा रही है। हजारों लोगों को नारकीय जीवन जीना पड़ रहा है। किसी को घर से निकालने में तो किसी के घरों में नाला का गंदा पानी घुस गया है। कुछ ही महीने पहले बनी सड़क पर महीनों से गंदा पानी जमा है। आदर्श नगर के अलावा ग्रामीण कार्य विभाग कार्यालय के आगे सड़क पर गंदा पानी व बजाती गंदगी से बदबू निकल रही है।

NALANDA REPORTER
हरनौत के आदर्श नगर मोहल्ला में सड़क पर बह रहे गन्दा पानी से आते-जाते लोग

आसपास के लोगों को एक तो कोरोना वायरस के संक्रमण और दूसरे डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया आदि फैलने का भय सता रहा है। सड़क लेवलिंग कर नहीं बनायी गयी है। इसके चलते कई स्थानों पर घुटनाभर पानी जमा है। सुसज्जित व्यवस्था एवं बच्चों को पढ़ाई-लिखाई के लिए गांव से लोग बाजार आए थे। लेकिन, लोगों को गांव से भी बदतर व्यवस्था में जीना पड़ रहा है।

कई मुहल्लों के लोगों को घर से निकलने में घुटनाभर पानी लगता है। कितने लोगों के घरों में नाली का गंदा पानी घुस गया है। आदर्श नगर के कई घरों के शौचालयों में पानी भर गया है। इसके चलते शौच करने में परेशानी हो रही है। कई लोग दरवाजा में ताला लटकाकर गांव चले गए हैं। आदर्श नगर मोहल्ला से सबनहुआ डीह जाने वाली सड़क पर महीनों से पानी जमा है। गंदा पानी से बदबू निकलती है। मजबूरन उसी पानी से होकर हजारों लोगों को आना-जाना पड़ रहा है।

Share on:

Nalanda Reporter is Bihar Leading Hindi News Portal on Crime, Politics, Education, Sports and tourism.

Leave a Comment